5 फल और सब्जियां, 8 घंटे की नींद: क्या हमें मानना ​​चाहिए

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5 फल और सब्जियां, 8 घंटे की नींद: क्या हमें मानना ​​चाहिए

हम में से कई लोग “अनुशंसित आहार” का लक्ष्य रखते हैं जैसे कि 10,000 कदम, 2000 कैलोरी या 2 मिनट दांतों को ब्रश करना। लेकिन ये आंकड़े कहां से आते हैं और क्या ये सबूतों से समर्थित हैं?

इंसानों


8 सितंबर 2021

द्वारा

नई वैज्ञानिक मूल छवि

Shutterstock

जब तक मैं याद रख सकता हूं, कुछ संख्याएं मेरे सिर में रहती हैं: एक दिन में पांच फल और सब्जियां, 8 घंटे की नींद, 2000 कैलोरी, दांतों को ब्रश करने के लिए 2 मिनट, आठ गिलास पानी, 10,000 कदम।

एक बेहतर शब्द की आवश्यकता के लिए, ये “अनुशंसित डायरियाँ” हैं: वे संख्याएँ जो हमारे दिमाग में उकेरी जाती हैं जैसे हमें जीना चाहिए। लेकिन उनके सभी प्रभावों के लिए, यह स्पष्ट नहीं है कि क्या उनसे चिपके रहने से वास्तव में हमारे स्वास्थ्य पर कोई फर्क पड़ता है। इसलिए मैंने चीजों की तह तक जाने का फैसला किया, संख्याओं के आधार पर अपना जीवन जीने की कोशिश कर रहा था (देखें “लिविंग ए ड्रीम”, पृष्ठ 41) उनके बारे में कुछ महत्वपूर्ण सवालों की खुदाई करते हुए: इन नंबरों के साथ पहले कौन आया था? इन जादुई संख्याओं का वैज्ञानिक आधार कितना ठोस है? इस बिंदु पर और अधिक, क्या वास्तव में उनसे चिपके रहने की कोशिश करना उचित है?

अपने दांतों को दिन में दो बार 2 मिनट के लिए ब्रश करें

अपने दांतों को साफ रखना एक दंत चिकित्सक के व्यायाम (और बिल) से बचने का तरीका नहीं है – बैक्टीरिया जो निमोनिया का कारण बनते हैं, उन्हें अल्जाइमर के विकास के बढ़ते जोखिम से भी जोड़ा गया है। मसूड़ों की बीमारी वाले लोग भी होते हैं स्ट्रोक या दिल का दौरा पड़ने का दो से तीन गुना जोखिम, और जबकि कारण लिंक नहीं दिखाया गया है, ऐसे सुझाव हैं कि मसूड़े की बीमारी रक्त में सूजन के निशान को बढ़ाती है।

ब्रश करने का लाभ यह है कि यह दांतों से प्लाक बैक्टीरिया की पतली फिल्मों को हटाता है, यह बैक्टीरिया के समुदायों को तोड़ता है, सामाजिक विकास की संभावना को बाधित करता है। यह अनिवार्य रूप से उन्हें सुपर बैक्टीरिया में बढ़ने से रोकता है जो विशेषज्ञ हैं …

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Source by www.newscientist.com

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