डॉ। माइकल मोस्ले: कितनी गहरी सांस लेने से चिंता शांत हो सकती है, आपको सोने में मदद मिलती है और भी बहुत कुछ

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डॉ। माइकल मोस्ले: कितनी गहरी सांस लेने से चिंता शांत हो सकती है, आपको सोने में मदद मिलती है और भी बहुत कुछ

मेरी नई पॉडकास्ट श्रृंखला, बस एक बात, लाखों डाउनलोड एक अप्रत्याशित हिट साबित होने के साथ। यदि आपने इसके बारे में नहीं सुना है, तो विचार बहुत सरल है। प्रत्येक एपिसोड में (जो केवल 15 मिनट तक चलता है) मैं एक चीज का पता लगाता हूं जिसे आप आजमा सकते हैं जो आपके जीवन में एक बड़ा बदलाव ला सकती है। मैंने अब तक जिन विषयों को कवर किया है, उनमें ठंडे पानी की बौछार, सुबह की सैर और किण्वित खाद्य पदार्थ खाने जैसी चीजें शामिल हैं।

एक चीज जिसने मेरे जीवन में बहुत बड़ा बदलाव किया है, और जो करना बहुत आसान है, वह है कुछ गहरी सांस लेने का अभ्यास करना। जब मैं तनाव महसूस करता हूं या जब मैं आधी रात को उठता हूं और वापस सोने के लिए संघर्ष करता हूं, जो कि काफी सामान्य है, तो मैं 4-2-4 नामक श्वास व्यायाम करता हूं।

मैं चार तक गिनने के लिए श्वास लेता हूँ, दो के लिए इसे पकड़ता हूँ, फिर चार तक गिनने के लिए साँस छोड़ता हूँ।

के अनुसार इयान रॉबर्टसन, ट्रिनिटी कॉलेज, डबलिन में मनोविज्ञान के प्रोफेसर, जो उस पॉडकास्ट में प्रदर्शित करते हैं, कि गहरी साँस लेना “सबसे विशिष्ट दवा है जो आप स्वयं को दे सकते हैं, दुष्प्रभावों से मुक्त।” उसने मुझे इशारा किया कि वह बहुत समझदार है। “आप इसे एक मीटिंग में कर सकते हैं और किसी को यह जानने की ज़रूरत नहीं है कि आप इसे कर रहे हैं।”

गहरी सांस लेने से आपका पैरासिम्पेथेटिक नर्वस सिस्टम चालू हो जाता है, जो ब्रेक की तरह काम करता है, आपके शरीर को शांत करता है। लंबी, गहरी सांसें आपके दिल को धीमा कर देंगी और आपके रक्तचाप को भी कम कर देंगी। इस तरह यह चिंता को कम करता है।

गहरी सांस लेना भी दर्द से निपटने का एक कारगर तरीका हो सकता है। पुराना दर्द तनाव से निकटता से जुड़ा हुआ है और ‘श्वास को नियंत्रित करना’ सीखना दोनों के प्रबंधन के लिए उपचार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

यह आंशिक रूप से इसलिए है क्योंकि दर्द और तनाव का शरीर पर समान प्रभाव पड़ता है। वे आपके हृदय गति और रक्तचाप को बढ़ाते हैं, श्वास को तेज और धीमा करते हैं, और मांसपेशियों को कसते हैं। यदि आप पुराने तनाव या दर्द की स्थिति में हैं, तो आपका तंत्रिका तंत्र स्थायी रूप से हाई अलर्ट पर रहेगा, आपकी मांसपेशियां लगातार तनाव की स्थिति में रहेंगी।

और यह सिर्फ आपका शरीर नहीं है। तनाव और दर्द आपके तनाव हार्मोन के स्तर को बढ़ाते हैं, जो बदले में आपके मस्तिष्क को लगातार उत्तेजना की स्थिति में रखेंगे। आप दर्द के संकेतों के प्रति अधिक संवेदनशील होंगे और उनके बारे में अधिक जागरूक होंगे। इस दुष्चक्र को तोड़ने में मदद करने का एक तरीका है गहरी साँस लेने के व्यायाम।

4-2-4 और साथ ही आप 3-4-5 सांस लेने की कोशिश करना चाहते हैं। इस मामले में आप अपनी नाक के माध्यम से धीरे-धीरे श्वास लें जब तक कि आप तीन तक गिनें, फिर पांच के लिए साँस छोड़ने से पहले चार के लिए रुकें। जब भी आपको तनाव या दर्द महसूस हो तो आप ऐसा कर सकते हैं। श्वास चक्र को 10 बार दोहराएं और आपको आराम महसूस करना चाहिए।

तो अगली बार जब आप दबाव महसूस करें, तो याद रखें कि आपके पास कभी भी, कहीं भी, कुछ गहरी सांसों के साथ अपने मस्तिष्क के रसायन विज्ञान को बदलने की शक्ति है।

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—-*Disclaimer*—–

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