हैप्पी एक्सपर्ट के मुताबिक खुश रहने के लिए आपको पांच चीजों की जरूरत होती है

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हैप्पी एक्सपर्ट के मुताबिक खुश रहने के लिए आपको पांच चीजों की जरूरत होती है

वर्षों से, सकारात्मक मनोविज्ञान में अनुसंधान के बढ़ते शरीर और अन्य विषयों में मेरे शोध के आधार पर – दर्शन से नृवंशविज्ञान तक, धर्मशास्त्र से तंत्रिका विज्ञान तक – मेरी सोच खुशी को अर्थ और आनंद के एकीकरण के रूप में समझने से परे विकसित हुई है।

आज, खुशी की परिभाषा जो मुझे एक छात्र और शिक्षक के रूप में सबसे उपयोगी लगती है, हेलेन केलर के शब्दों पर आधारित है, जिन्होंने एक सदी से भी अधिक समय पहले लिखा था: “मेरे लिए, खुशी की एकमात्र संतोषजनक परिभाषा पूर्णता है।” केलर के शब्दों के आधार पर, मैं खुशी को ‘संपूर्ण व्यक्ति की भलाई के अनुभव’ के रूप में परिभाषित करता हूं। परिभाषा को आसान बनाने के लिए, पूर्ण व्यक्ति और कल्याण शब्दों को मिलाकर, कोई कह सकता है कि खुशी ‘पूर्णता का अनुभव’ है।

पिछले कुछ दशकों में मनोवैज्ञानिकों द्वारा किए गए बहुत सारे शोध स्पष्ट रूप से खुशी पैदा करने के मूल्य की ओर इशारा करते हैं। यह मूल्य खुशी के अनुभव में निहित स्पष्ट लाभ से परे है: तथ्य यह है कि यह अच्छा लगता है।

यहां कुछ उदाहरण दिए जा रहे हैं:

  • खुशी बढ़ने से व्यक्तिगत और व्यावसायिक संबंधों में सुधार होता है।
  • खुशी एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली से जुड़ी होती है, और खुश लोग लंबे समय तक जीवित रहते हैं।
  • खुशी और दयालुता निकटता से जुड़ी हुई हैं, जिसमें खुशी लोगों के साथ अधिक दयालु और उदारता से पेश आती है, और बदले में उदारता और दयालुता खुशी में योगदान देती है।
  • कार्यस्थल में, भलाई की बेहतर समझ कर्मचारी प्रतिधारण और जुड़ाव दरों को बढ़ाती है, नवाचार को प्रोत्साहित करती है, बर्नआउट को कम करती है, और कर्मचारी उत्पादकता और संगठनात्मक प्रदर्शन दोनों को बढ़ाती है।

खुशी के इन मूर्त और मापने योग्य लाभों को देखते हुए, यह स्वाभाविक लगता है कि हमें खुशी की सराहना करनी चाहिए और करना चाहिए।

दूसरी ओर – और यहीं पर चीजें जटिल और भ्रमित करने वाली हो जाती हैं – शोध से यह भी पता चलता है कि खुशी पर अधिक जोर देना आत्म-पराजय हो सकता है। उदाहरण के लिए, डेनवर विश्वविद्यालय की एक टीम द्वारा 2011 के एक अध्ययन में पाया गया जो लोग खुशी को महत्व देते हैं उनके अकेले होने की संभावना अधिक होती है – दु: ख या अवसाद से निकटता से जुड़ी एक विशेषता।

अध्ययन के प्रमुख शोधकर्ता, आइरिस माउस ने सिद्धांत दिया कि खुशी प्राप्त करने पर ध्यान केंद्रित करने से लोग अपने जीवन के कई हिस्सों की उपेक्षा कर सकते हैं – दूसरों के साथ संबंध या स्वयं की देखभाल, उदाहरण के लिए – जो उनकी खुशी में योगदान कर सकते हैं। क्या खुशी की सराहना करना बुरी बात है? अगर हम इसकी सराहना नहीं करते हैं, तो इसका पीछा करने की जहमत क्यों उठाएं? क्या आत्म-धोखा शायद जाने का रास्ता है? दूसरे शब्दों में, क्या हम अपने आप से कहते हैं कि भले ही हम इसका पीछा करने में बहुत समय लगाते हैं, लेकिन वास्तव में खुशी हमारे लिए महत्वपूर्ण नहीं है?

हमारे पास शेक्सपियर का विरोधाभास बचा है: सवाल यह है कि खुशी की सराहना की जाए या नहीं! संघर्ष का समाधान उन तत्वों को महत्व देने (और उनका पालन करने) की आवश्यकता में निहित है जो अप्रत्यक्ष रूप से खुशी की ओर ले जाते हैं। 19वीं सदी के ब्रिटिश दार्शनिक जॉन स्टुअर्ट मिल ने तर्क दिया कि “खुश वे हैं जिनका मन अपनी खुशी के अलावा किसी और चीज़ पर टिका हुआ है …

वह “अन्य” क्या हो सकता है? यह वह जगह है जहां पूर्णता की अवधारणा खेल में आती है, हमारे ध्यान को खुशी की प्रत्यक्ष खोज से अप्रत्यक्ष रूप से खुशी की ओर ले जाने वाले तत्वों की खोज में स्थानांतरित करके विरोधाभासों को हल करती है। विशेष रूप से, पूर्णता का प्रत्येक तत्व – प्रत्येक भाग जो संपूर्ण बनाता है – खुशी की वादा की गई भूमि के लिए एक अप्रत्यक्ष मार्ग बनाता है। ये तत्व, ये भाग, ये अप्रत्यक्ष मार्ग क्या हैं?

खुशी के अध्ययन की अंतःविषय प्रकृति को देखते हुए – दार्शनिकों, अर्थशास्त्रियों, मनोवैज्ञानिकों और जीवविज्ञानी के कार्यों पर चित्रण – पूर्व और पश्चिम को पुल करते हुए – मैं होल्बीइंग को एक बहुआयामी, बहुआयामी चर के रूप में निम्नलिखित पांच घटकों से मिलकर देखता हूं।

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आध्यात्मिक कल्याण

अधिकांश लोग अध्यात्म को धर्म से जोड़ते हैं, खासकर ईश्वर में विश्वास के साथ। जबकि अध्यात्म धर्म में निश्चित रूप से पाया जा सकता है, धर्म से स्वतंत्र आध्यात्मिक पथ की यात्रा करना संभव है।

आध्यात्मिक कल्याण जीवन में उद्देश्य और अर्थ की भावना को खोजने के महत्व को संदर्भित करता है, साथ ही साथ सामान्य अनुभवों को ध्यानपूर्वक उपस्थिति के माध्यम से असाधारण अनुभवों में ऊपर उठाने के लिए संदर्भित करता है।

तंदरुस्त

यह समझ कि मन और शरीर आपस में जुड़े हुए हैं – एक ऐसी समझ जो द्वैतवाद से पीड़ित होने के लिए पश्चिमी दृष्टिकोण को चुनौती देती है – शारीरिक कल्याण के लिए महत्वपूर्ण है। मनोवैज्ञानिक और भौतिक दो अलग और स्वतंत्र संस्थाएं नहीं हैं, बल्कि परस्पर और अन्योन्याश्रित हैं; प्रसन्नता तन और मन दोनों से नहीं, दोनों पर आधारित होती है।

एक पूर्ण जीवन के लिए अपनी क्षमता को पूरा करने के लिए, हमें शारीरिक व्यायाम, कुछ पोषक तत्वों, नींद और स्पर्श की अपनी आवश्यकता को पूरा करने की आवश्यकता है।

बौद्धिक कल्याण

जबकि हम कितने बुद्धिमान हैं और हमारी खुशी के बीच संबंध स्पष्ट नहीं है, हम अपनी बुद्धि और अपनी खुशी का उपयोग कैसे करते हैं, इसके बीच एक मजबूत और निश्चित संबंध है। अच्छे शिक्षकों और माता-पिता के सुझाव के विपरीत, एक तारकीय GPA और शीर्ष कॉलेज में प्रवेश करना खुशी का मार्ग प्रशस्त नहीं करता है।

इसके बजाय, जिज्ञासा और खुलापन, साथ ही सीखने में गहन जुड़ाव, बौद्धिक कल्याण के निर्माण खंड हैं, और पूर्णता के विस्तार के माध्यम से हैं।

सापेक्ष कल्याण

खुशी नंबर एक पैसा या प्रतिष्ठा, सफलता या प्रशंसा नहीं है, लेकिन हम उन लोगों के साथ समय की मात्रा और गुणवत्ता बिताते हैं जिनकी हम परवाह करते हैं और जिन लोगों की हम परवाह करते हैं।

स्वस्थ रिश्ते एक पूर्ण और पूर्ण जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। लेकिन यह केवल हमारे मित्रों, परिवार, या सहकर्मियों के साथ हमारा संबंध नहीं है जो मायने रखता है; यदि हम दूसरों के साथ स्वस्थ संबंधों का आनंद लेना चाहते हैं, तो हमें अपने साथ स्वस्थ संबंध बनाने होंगे।

भावनात्मक रूप से अच्छा

बेशक, खुशी के हमारे समग्र अनुभव में भावनाएं एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। वे हमारे विचारों और कार्यों की रिपोर्ट करते हैं – और यह हमारे विचारों और कार्यों का परिणाम है। हमारी भावनात्मक भलाई खुशी और कृतज्ञता जैसी दर्दनाक भावनाओं के साथ-साथ ईर्ष्या और दुख जैसी दर्दनाक भावनाओं से निपटने की हमारी क्षमता पर निर्भर करती है।

SPIRE तत्वों पर ध्यान केंद्रित करके, जिनमें से प्रत्येक अप्रत्यक्ष रूप से एक खुशहाल जीवन की ओर ले जाता है, हम खुशी के विरोधाभास को दूर करते हैं। जबकि सबसे मूल्यवान और प्रत्यक्ष खुशी का विपरीत प्रभाव हो सकता है, हम एक सार्थक व्यक्तिगत जीवन (आध्यात्मिक कल्याण की खेती), नियमित व्यायाम और स्वस्थ भोजन (शारीरिक कल्याण), निरंतर सीखने (बौद्धिक कल्याण) प्राप्त कर सकते हैं। पूर्ण जीवन के उच्च स्तर पर समय बिताना। आनंद ले सकते हैं एक प्रिय मित्र या परिवार के सदस्य (संबंधित भलाई) के साथ, और अपनी भावनाओं के बारे में लिखना या मनोरंजक गतिविधियों (भावनात्मक कल्याण) में संलग्न होना।

खुशी अध्ययन: एक परिचय ताल बेन अब शहर के माध्यम से बाहर है (पालग्रेव मैकमिलन, £ 19.99)।

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