हरी पत्तेदार सब्जियों से भरपूर आहार से माइग्रेन के साथ आदमी की 12 साल की लड़ाई खत्म हो जाती है | पौधों

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हरी पत्तेदार सब्जियों से भरपूर आहार से माइग्रेन के साथ आदमी की 12 साल की लड़ाई खत्म हो जाती है | पौधों

माइग्रेन एक दुर्बल करने वाली स्नायविक स्थिति हो सकती है जिसका कोई इलाज नहीं है। माइग्रेन को रोकने या उसका इलाज करने के लिए कई प्रकार की दवाएं मौजूद हैं, हालांकि सफल उपचार अक्सर माइग्रेन में केवल 50% की कमी दिखाते हैं। नतीजतन, लोग माइग्रेन को नियंत्रित करने के अन्य तरीके खोज रहे हैं। माइग्रेन से पीड़ित लोगों के लिए इस विचार के आधार पर कुछ खाद्य पदार्थों को खत्म करना एक आम बात हो गई है। कुछ खाद्य पदार्थ माइग्रेन को “ट्रिगर” कर सकते हैं (जैसे, अनाज के आटे में ग्लूटेन, शराब)।

हाल ही में प्रकाशित एक केस स्टडी में इस विचार का पता लगाया गया था ब्रिटिश मेडिकल जर्नल, जो एक ऐसे व्यक्ति के अनुभव का वर्णन करता है जिसे एक पुराने, गंभीर माइग्रेन है जिसके साथ वह एक दशक से अधिक समय से रह रहा था। हालांकि, अपना आहार बदलने के बाद, माइग्रेन अचानक गायब हो गया। वह सात साल से माइग्रेन से मुक्त है।

तो क्या हुआ

केस स्टडी में, जिन रोगियों ने एक महीने में 24 दिनों तक माइग्रेन के एपिसोड से पीड़ित होने की सूचना दी थी, उन्हें सलाह दी गई थी कि वे कम सूजन वाले खाद्य पदार्थ रोज़ाना (जीवन) आहार का पालन करें, जिसमें निम्नलिखित खाद्य पदार्थ शामिल हैं:

  • गहरी हरी पत्तेदार सब्जियां (जैसे, पालक, केल) रोजाना

  • दिन में एक बार 32-औंस हरी स्मूदी

  • कम साबुत अनाज, तेल और डेयरी / रेड मीट

आदमी ने इस नए आहार को शुरू करने के बाद, आहार के बाद पहले महीने में प्रति माह माइग्रेन के दिनों की संख्या घटकर केवल 1 रह गई, और फिर आहार पर तीन महीने बाद 0. हो गई।

हालांकि, शोधकर्ताओं के पास अभी भी एक सिद्धांत है कि इस परिवर्तन का कारण क्या हो सकता है: बीटा-कैरोटीन नामक एक रसायन, जो कई प्रकार के फलों और सब्जियों में पाया जाता है। यह कुछ खाद्य पदार्थों को लाल-नारंगी रंग देने के लिए जाना जाता है और, महत्वपूर्ण रूप से, इसमें विरोधी भड़काऊ गुण होते हैं। पिछले शोध के अनुसार.

हालांकि, शोधकर्ताओं ने ध्यान दिया कि अन्य कारक भी भूमिका निभा सकते हैं (उदाहरण के लिए, वह व्यक्ति एचआईवी पॉजिटिव था, जिसे माइग्रेन के खतरे को बढ़ाने के लिए जाना जाता है), हालांकि उनका सिद्धांत निश्चित रूप से आगे के शोध की पुष्टि करता है।

स्रोत: व्यापार अंदरूनी सूत्र; ब्रिटिश मेडिकल जर्नल; अमेरिकन माइग्रेन फाउंडेशन; अमेरिकन जर्नल ऑफ लाइफस्टाइल मेडिसिन

—-*Disclaimer*—–

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