पारंपरिक आहार पर 5: 2 आहार का एक बड़ा लाभ है, नए शोध के दावे

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पारंपरिक आहार पर 5: 2 आहार का एक बड़ा लाभ है, नए शोध के दावे

पिछले एक दशक में, ‘5: 2 डाइट’ लोकप्रिय हो गई है और इसने उन हजारों लोगों के आहार को बदल दिया है जो अपना वजन कम करना चाहते हैं।

5: 2 आहार एक उदाहरण है जिसे आंतरायिक उपवास या समय-प्रतिबंधित आहार कहा जाता है।

मूल रूप से, 5: 2 प्रणाली का मतलब है कि आप सप्ताह में पांच दिन जो चाहें खा सकते हैं (उन दिनों अधिक बुद्धिमानी से खाने की कोशिश कर रहे हैं), और सप्ताह के अन्य दो दिनों में आप अपने कैलोरी सेवन को काफी हद तक सीमित कर देते हैं, अक्सर लगभग 500 तक कैलोरी।

जबकि कुछ शोध बताते हैं कि लंबे समय तक वजन घटाने के लिए नियमित डाइटिंग से इंटरमिटेंट फास्टिंग बेहतर नहीं है, अन्य प्रकार के प्रयोग समय-प्रतिबंधित आहार से जुड़े महत्वपूर्ण लाभों की ओर इशारा करते हैं – जिसमें उपवास के स्वास्थ्य लाभ शामिल हैं जो डाइटिंग से परे जा सकते हैं।

अब एक नया अध्ययन ब्रिटेन में क्वीन मैरी विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के नेतृत्व में शोधकर्ताओं ने एक और कारण की पहचान की है कि कुछ लोग अन्य तरीकों से 5: 2 आहार क्यों पसंद करते हैं।

क्या कहते हैं शोधकर्ता “5: 2 भोजन की पहली यादृच्छिक रेटिंग”, टीम ने 300 वयस्कों का अध्ययन किया जो मोटे थे, और उनमें से प्रत्येक को लगभग तीन अलग-अलग प्रकार के वजन घटाने के हस्तक्षेप के लिए सौंपा गया था।

प्रयोग में, 100 प्रतिभागियों (पूरे समूह के एक तिहाई) को एक परामर्शदाता के साथ एक सत्र में नियमित वजन प्रबंधन सलाह दी गई, जिन्होंने आंशिक नियंत्रण, आहार डायरी और नोट्स को समझाते हुए स्टेशनरी प्रदान की। अनचाहे स्नैक्स से कैसे बचें।

100 प्रतिभागियों के एक अन्य समूह (जिसे ‘स्व-सहायता’ समूह कहा जाता है) का एक अलग सत्र था जिसमें उन्हें प्रयोग के दौरान 5: 2 आहार का पालन करने का निर्देश दिया गया था, और उन्हें अतिरिक्त ऑनलाइन लिंक के साथ भोजन के उदाहरणों की व्याख्या करने वाला एक पत्रक दिया गया था। सहायता।

पिछले 100 प्रतिभागियों को 5:2 आहार का पालन करने के बारे में समान सलाह और दस्तावेज प्राप्त हुए, लेकिन इसके अतिरिक्त छह-सप्ताह के समूह सहायता सत्रों की एक श्रृंखला में दर्ज किया गया। सलाहकारों और अधिक से प्रश्न।

प्रतिभागियों के सभी तीन समूहों ने एक वर्ष तक अनुसरण किया, इस दौरान प्रयोग पूरा हुआ। वर्ष के अंत तक, तीन समूहों में से प्रत्येक ने औसतन मध्यम वजन घटाने के संकेत दिखाए: ‘नियमित परामर्श’ समूह में 15 प्रतिशत प्रतिभागियों ने अपने शरीर के वजन का कम से कम 5 प्रतिशत खो दिया (अध्ययन का प्राथमिक परिणाम माप) .

5: 2 डाइटर्स के दोनों समूहों ने उस माप के आधार पर औसत से थोड़ा अधिक वजन कम किया, 18 प्रतिशत ने ‘स्व-सहायता’ समूह में अपने शरीर के वजन का कम से कम 5 प्रतिशत खो दिया, जो ‘समूह समर्थन’ में 28 प्रतिशत है। प्रतिभागियों।

हालांकि सभी समूहों ने परीक्षण के दौरान मध्यम वजन घटाया, लेकिन डेटा में एक और महत्वपूर्ण अंतर था।

नियमित वजन प्रबंधन सलाह प्राप्त करने वालों की तुलना में 5: 2 आहार पर प्रतिभागियों ने प्रयोग के दौरान अपने अनुभव का मूल्यांकन किया।

प्रयोगकर्ताओं के एक सर्वेक्षण में, 5: 2 डाइटर्स ने नियमित वजन प्रबंधन सलाह की तुलना में अपने हस्तक्षेपों का अधिक मददगार मूल्यांकन किया, और बताया कि वे दूसरों को आहार की सिफारिश करने की अधिक संभावना रखते थे।

फीडबैक से यह भी पता चलता है कि परीक्षण के बाद डाइटर्स के 5: 2 खाना जारी रखने की अधिक संभावना है।

संक्षेप में, आप कह सकते हैं कि 5: 2 डाइटर्स के पास अपने वजन घटाने की योजना से चिपके रहने का एक अच्छा समय है।

“यहां हम वास्तविक जीवन सेटिंग में सरल 5: 2 आहार परामर्श की प्रभावशीलता के बारे में पहला निष्कर्ष प्रदान करने में सक्षम थे।” बताते हैं केटी मायर्स स्मिथ क्वीन मैरी यूनिवर्सिटी, लंदन में एक स्वास्थ्य मनोवैज्ञानिक हैं।

“हालांकि 5: 2 आहार वजन घटाने में पारंपरिक तरीकों से बेहतर नहीं है, उपयोगकर्ता इस दृष्टिकोण को पसंद करते हैं क्योंकि यह सरल और अधिक आकर्षक है।”

शोधकर्ताओं के अनुसार, अध्ययन में पाया गया 5:2 वजन घटाने का प्रदर्शन दूसरों के समान है। आंतरायिक उपवास अध्ययन दिखाते हैं.

जबकि नियमित वजन प्रबंधन सलाह की तुलना में 5: 2 आहार आश्चर्यजनक परिणाम प्राप्त नहीं कर सकता है, वजन कम करने के लिए संघर्ष कर रहे वास्तविक दुनिया के लोगों को सलाह देने वाले चिकित्सकों के लिए बहुत सकारात्मक उपयोगकर्ता रेटिंग एक महत्वपूर्ण कारक हो सकती है।

“वजन प्रबंधन पर संक्षिप्त सलाह देने वाले चिकित्सक 5: 2 आहार की सिफारिश कर सकते हैं।” शोधकर्ताओं ने अपना अध्ययन समाप्त किया.

“दृष्टिकोण मानक मल्टीमॉडल सलाह से बेहतर नहीं है, लेकिन यह उपयोगकर्ताओं के लिए सरल और बहुत आकर्षक है।”

निष्कर्षों की सूचना दी गई है एक और.

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—-*Disclaimer*—–

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