लगता है कि आप इस सप्ताह के अंत में अपने कर्ज का भुगतान कर सकते हैं?

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लगता है कि आप इस सप्ताह के अंत में अपने कर्ज का भुगतान कर सकते हैं?

कोविड -19 से पहले भी, लाखों लोग नींद की बीमारी से पीड़ित थे, जिसमें अनिद्रा से लेकर अशांत नींद तक शामिल थे। महामारी का कारण बना है कि ऐसी विकृतियों में वृद्धि, जो मोटापे और चिंता जैसी स्वास्थ्य समस्याओं का कारण या बढ़ सकता है। नई नींद अनुसंधान दक्षिण फ्लोरिडा विश्वविद्यालय हमारे स्वास्थ्य और कल्याण के लिए नींद के महत्व के बारे में ज्ञान के बढ़ते शरीर में योगदान देता है। अधिक विशेष रूप से, शोध से पता चलता है कि एक रात की नींद भी अगले दिन कार्य करने की हमारी क्षमता पर नकारात्मक प्रभाव डालती है। इसलिए, सप्ताहांत पर झपकी लेने का विचार आपको कम सक्रिय महसूस नहीं कराता है।

अध्ययन ने लगातार आठ रातों तक छह घंटे से कम सोने के प्रभावों पर ध्यान केंद्रित किया। प्रमुख लेखक, सुमी ली यह पाया गया है कि तीसरे दिन तक नींद न आने के नकारात्मक प्रभाव हर दिन बढ़ते हैं, जिसके बाद शरीर समायोजित हो जाता है – लेकिन ठीक नहीं होता है। लगातार छठे दिन हर रात छह घंटे से कम नींद लेने के बावजूद, अध्ययन प्रतिभागियों ने सबसे गंभीर लक्षणों की सूचना दी। क्रोध, अकेलापन और अवसाद जैसी भावनाएं बढ़ जाती हैं या तेज हो जाती हैं, जैसे गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल और ऊपरी श्वसन संबंधी समस्याएं।

शोधकर्ताओं ने लगभग 2,000 मध्यम आयु वर्ग के, अपेक्षाकृत स्वस्थ वयस्कों के डेटा का अध्ययन किया। प्रतिभागियों ने लगातार आठ दिनों तक अपने व्यवहार को रिकॉर्ड किया। मनोदशा, ऊर्जा और दैनिक गतिविधियां सभी क्षतिग्रस्त हो गईं। ली ने निष्कर्ष निकाला कि “नींद की कमी के दुष्चक्र को तोड़ना उन वयस्कों के दैनिक कल्याण की रक्षा कर सकता है जिनके सोने के समय में अक्सर समझौता किया जाता है।”

स्रोत: अमेरिकन स्लीप एसोसिएशन, अमेरिकन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन समाचार, ScienceDaily.com, व्यवहार दवाओं के शून्य

Source by www.labroots.com

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