जब आप कॉलेज शुरू करते हैं तो वजन बढ़ना अनिवार्य है:

English हिन्दी മലയാളം मराठी தமிழ் తెలుగు

जब आप कॉलेज शुरू करते हैं तो वजन बढ़ना अनिवार्य है:

सभी ने तथाकथित फ्रेशमैन 15 के बारे में सुना है, लेकिन जॉर्जिया विश्वविद्यालय के नए शोध से पता चलता है कि इस वजन का मुकाबला करना चार बार चलने से ज्यादा जटिल हो सकता है।

नौसिखिया 15 वास्तव में एक मिथ्या नाम है, और छात्र आमतौर पर अपने पहले वर्ष में केवल 8 पाउंड डालते हैं। लेकिन यह वजन बढ़ाने की एक महत्वपूर्ण मात्रा है, खासकर उन छात्रों के लिए जो पहले से ही अधिक वजन वाले हैं। अध्ययन में, यूजीए शोधकर्ताओं ने पाया कि पहले वर्ष में 3 सेमेस्टर में औसतन 3 पाउंड पैक होते हैं। लेकिन पहले से स्वस्थ रूपों को लागू करने से उस वजन को रोकने में मदद मिल सकती है।

वजन बढ़ाने में योगदान कारक

अमेरिकन जर्नल ऑफ कॉलेज हेल्थ में प्रकाशित अध्ययन में पाया गया कि तीव्र शारीरिक गतिविधि, व्यायाम जो आपकी हृदय गति को बढ़ाता है और आपको पसीना आता है, दक्षिण में एक सार्वजनिक विश्वविद्यालय में प्रथम वर्ष के छात्रों के बीच लगभग न के बराबर है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन की सिफारिश है कि सभी वयस्क प्रति सप्ताह 150 मिनट या 75 मिनट के गहन व्यायाम (या दोनों के संयोजन) के लिए मध्यम-तीव्रता वाली एरोबिक गतिविधि में भाग लें। अध्ययन की शुरुआत में, पांच में से केवल दो छात्रों ने अनुशंसित कार्यात्मक स्थिति को पूरा किया।

कोई भी छात्र यह नहीं कह सकता कि उन्होंने व्यायाम नहीं किया। वास्तव में, उनकी मध्यम शारीरिक गतिविधि, जैसे कि परिसर में चलना या सामान्य गति से साइकिल चलाना, हाई स्कूल में होने पर वास्तव में नहीं बदले। कुछ नवागंतुकों ने अपनी मध्यम गतिविधि को बढ़ाया।

लेकिन पाठ्यक्रम के अंत में – स्कूल के पहले सेमेस्टर में छात्रों द्वारा पीछा किया गया – लगभग 70% छात्रों ने कोई सक्रिय शारीरिक गतिविधि नहीं होने की सूचना दी। अध्ययन की शुरुआत में, छात्रों ने उच्च स्तर की गतिविधि दर्ज की, और केवल 40% ने कहा कि उन्होंने अध्ययन की शुरुआत में सांस लेने के लिए पर्याप्त व्यायाम नहीं किया।

मैरी फ्रांसिस कॉलेज ऑफ एलीमेंट्री एजुकेशन के अध्ययन के प्रमुख शिक्षक और स्नातक छात्र यांग यांग डेंग ने कहा, “आपको वास्तव में उस स्तर की गतिविधि में संलग्न होने के लिए प्रेरित होना होगा।” “हाई स्कूल में, खेलों में शामिल होने के कई अवसर होते हैं, लेकिन कॉलेज में कई छात्रों के लिए वे गायब हो जाते हैं।”

कॉलेज में स्थानांतरण

नतीजतन, अध्ययन में छात्रों ने बॉडी मास इंडेक्स, या बीएमआई में मध्यम लेकिन महत्वपूर्ण वृद्धि पाई, एक स्क्रीनिंग टूल जो किसी व्यक्ति के वजन को ऊंचाई से विभाजित करता है ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि वे स्वस्थ हैं या नहीं। (एक सामान्य या स्वस्थ बीएमआई मान १८.५ और २४.९ के बीच गिरना चाहिए।) छात्र सेमेस्टर के अंत तक औसतन ३ पाउंड से अधिक जोड़ते हैं, जो कॉलेज के वर्षों के साथ आसानी से जुड़ जाता है।

अध्ययन से पता चलता है कि भोजन योजनाओं और कुछ परिसर में भोजन विकल्पों तक 24/7 पहुंच के बावजूद, भोजन योजना स्तर या छात्र परिसर में रहते थे या महत्वपूर्ण वजन बढ़ने की भविष्यवाणी करते थे। लेकिन गंभीर कार्य की कमी।

कॉलेज ऑफ एजुकेशन के एसोसिएट प्रोफेसर सामी यिली-बिबारी ने कहा, “हाई स्कूल से जीवन में बदलाव एक बड़ा बदलाव है, और हम शोध से जानते हैं कि जीवन में बदलाव हमारे स्वास्थ्य व्यवहार को बदलने का एक बड़ा कारक है।” बच्चों की शारीरिक फिटनेस और फिटनेस प्रयोगशाला के निदेशक। “अन्य अध्ययनों ने पहले बताया है कि विश्वविद्यालय अकादमिक रूप से चुनौतीपूर्ण है, जिसमें छात्र अधिक वजन प्राप्त कर रहे हैं।”

जो छात्र कॉलेज से पहले अपने जीवन में बहुत सक्रिय थे, जो विश्वविद्यालय में बहुत सक्रिय थे, इस बात पर जोर देते हैं कि बच्चों को व्यायाम करना और स्वस्थ आहार खाना आपके भविष्य के लिए महत्वपूर्ण है।

“इस अध्ययन का संदेश यह है कि हमें युवाओं को सक्रिय रहने में मदद करने के लिए बेहतर काम करने की ज़रूरत है क्योंकि यह प्रभावित करता है कि वे बाद में जीवन में कितने सक्रिय हैं,” येली-पिपारी ने कहा।

जल्दी स्वस्थ आदतें विकसित करें

अध्ययन ने 100 से अधिक छात्रों को ट्रैक किया, शारीरिक गतिविधि, बीएमआई, व्यायाम करने की प्रेरणा (या इसकी कमी) और उनके दोस्त और परिवार उनकी व्यायाम की आदतों को कैसे देखते हैं। शोधकर्ताओं ने छात्रों के प्रदर्शन स्तरों में विश्वविद्यालय सेवाओं की भूमिका का भी अध्ययन किया।

उदाहरण के लिए, विश्वविद्यालय के स्वास्थ्य केंद्रों में अक्सर छात्रों को स्वस्थ भोजन पकाने और उनके जीवन में अधिक गतिविधियों को फिट करने के तरीके सिखाने के लिए प्रोग्रामिंग होती है, लेकिन शोधकर्ताओं ने पाया कि अध्ययन में अधिकांश छात्रों को यह नहीं पता था कि ये सेवाएं उपलब्ध थीं। सेमेस्टर अध्ययन में उस जागरूकता में सुधार नहीं हुआ।

छात्रों में बढ़ा हुआ बीएमआई स्पष्ट रूप से एक चिंता का विषय है, लेकिन हमें वास्तव में स्वास्थ्य के समग्र दृष्टिकोण पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है, विशेष रूप से मध्यम से तीव्र गतिविधि वाले छात्रों के लिए। व्यायाम की इन अच्छी आदतों को स्थापित करने से अब आजीवन लाभ हो सकते हैं। “- यांगयांग डेंग, अध्ययन के प्रमुख लेखक,

हालांकि, वे छात्र स्वास्थ्य केंद्र में मनोरंजक गतिविधियों से अवगत थे, और इनडोर खेल और फिटनेस कक्षाओं का छात्रों की शारीरिक गतिविधि के स्तर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा। ऐसे दोस्त होने से जो व्यायाम करते हैं और अपने सहपाठियों के व्यायाम के प्रयासों का समर्थन करते हैं, सक्रिय गतिविधि के स्तर को ऊंचा करते हैं।

“सक्रिय शारीरिक गतिविधि अक्सर एक खेल टीम में खेलने की तरह होती है, या यदि आप वास्तव में प्रेरित हैं, तो आपको मैराथन दौड़ने जैसे लक्ष्य तक पहुंचना चाहिए,” येली-पिपारी ने कहा। “आपको वास्तव में अपने आप को उस सीमा तक धकेलने के लिए प्रेरित होने की आवश्यकता है जहाँ आप उस स्तर की गतिविधि से आने वाले स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने के लिए वास्तव में कड़ी मेहनत करते हैं।”

एक संगठनात्मक दृष्टिकोण से, स्वस्थ खाना पकाने की कक्षाओं, फिटनेस पाठ्यक्रमों या अन्य विश्वविद्यालय संसाधनों को अत्यधिक बढ़ावा देने से छात्रों के स्वास्थ्य पर एक बड़ा प्रभाव पड़ सकता है। सबसे व्यक्तिगत स्तर पर, जो छात्र अपनी फिटनेस बढ़ाना चाहते हैं, उन्हें इन-हाउस कोचिंग समूहों, समूह फिटनेस कक्षाओं या व्यक्तिगत प्रशिक्षक के साथ सत्र के लिए साइन अप करना चाहिए, जो विश्वविद्यालय छूट केंद्रों से रियायती कीमतों पर उपलब्ध हैं।

“छात्रों में बीएमआई में वृद्धि स्पष्ट रूप से एक चिंता का विषय है, लेकिन हमें वास्तव में स्वास्थ्य के समग्र दृष्टिकोण पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है, विशेष रूप से मध्यम से तीव्र गतिविधि वाले छात्रों के लिए,” देंग ने कहा। “अब व्यायाम की इन अच्छी आदतों को स्थापित करने से आजीवन लाभ होगा।”

.

Source by www.sciencedaily.com

%d bloggers like this: